Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi

Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi

नमस्कार दोस्तों,

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे Amazon Affiliate Marketing के बारे में। आज के इस लेख में Amazon Affiliate Marketing हिंदी में पूरा कोर्स सीखने को मिलेगा और कोशिश कीजियेगा आज ही कमाई शुरू कर दो। आज इस आर्टिकल के अंत तक आप अपनी Amazon Affiliates वेबसाइट बनाने में प्रो होंगे और आपको Amazon Affiliates के बारे में बेहतर ज्ञान और समझ होगी जिससे आप आसानी से कमाई कर सको। तो चलिए शुरू करते है Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi को।



Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi 2022 में आप क्या सीखेंगे?

एक सफल Amazon Affiliates वेबसाइट बनाएं और अच्छी मासिक आय अर्जित करें। स्क्रैच से संपूर्ण हिंदी पोस्ट से सीखें, डिजाइन चुनने से लेकर Amazon Affiliates वेबसाइट बनाने तक। अपनी खुद की Amazon Affiliates मनी मेकिंग वेबसाइट बनाएं अपनी आय शुरू करें।

  •  लाभ को अधिकतम करने के लिए सही डोमेन नाम का चयन सावधानी से करें। जानें कि किस थीम का उपयोग करना है और वर्डप्रेस इंस्टॉल करना है।
  • सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए थीम को प्रोसेस करना। ऐसी वेबसाइट बनाए जो आसानी से ट्रैफ़िक और रैंकिंग लासके।
  • Amazon Affiliates Monetization के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट बनाना ।
  • अपने Amazon Affiliates वेबसाइट पर फ्री ट्रैफिक प्राप्त करना
  • कीवर्ड प्राप्त करने के लिए Ahrefs का उपयोग करना ।
  • CPC सूची डाउनलोड 
  • High CPC सूची डाउनलोड 
  • Long Tail Keywords सूची डाउनलोड करें।
  • बोनस वीडियो YouTube और पाठ्यक्रम पर नियमित रूप से अपडेट की गई सामग्री ।


Affiliate Marketing क्या है?

यह Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi 2022, आपको पता चलेगा कि Affiliate Marketing एक ऐसी तकनीक है जो Affiliates को व्यवसाय या किसी व्यक्ति के उत्पाद का एक हिस्सा अर्जित करने की अनुमति देती है। सहबद्ध उन उत्पादों की खोज करेगा जिन्हें वे पसंद करते हैं, फिर उत्पाद का विपणन करते हैं और उनके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक बिक्री की राशि अर्जित करते हैं।

वे संबद्ध लिंक का उपयोग करके बिक्री को ट्रैक करते हैं, जिन्हें एक वेबसाइट से एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर स्थानांतरित किया जाता है। Affiliate Marketing बिक्री को बढ़ावा देने और महत्वपूर्ण ऑनलाइन लाभ उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। यह संबद्ध विपणक और कंपनियों दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है, गैर-पारंपरिक विपणन रणनीतियों को अपनाने की मौजूदा प्रवृत्ति ने उच्च रिटर्न दिया है।

वास्तव में, संयुक्त राज्य भर में सहयोगी कंपनियों के लिए विज्ञापन बजट 2017 में 5.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2022 तक 8.2 बिलियन डॉलर हो गया। इसलिए जो कोई भी केक लेना चाहता है, उसके लिए बहुत जगह है।

शुरुआती लोगों के लिए यह चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आपको एक संबद्ध विपणन कंपनी शुरू करने के लिए आवश्यक चरणों और उन लाभों के बारे में बताएगी जिनकी आप अपेक्षा कर सकते हैं।

चूंकि सहबद्ध विपणन एक ऐसा संगठन है जो कई पार्टियों के साथ उत्पाद बनाने और विपणन करने की जिम्मेदारी साझा करता है, यह एक प्रभावी विपणन योजना की पेशकश करने के लिए विभिन्न प्रकार के लोगों की विशेषज्ञता को आकर्षित करता है और अतिरिक्त रूप से कमाई के एक हिस्से के साथ योगदानकर्ताओं को प्रदान करता है। इसे प्राप्त करने के लिए, तीन प्राथमिक हितधारकों को शामिल करने की आवश्यकता है:


• विक्रेता और उत्पाद डेवलपर्स । 

• एक विज्ञापनदाता एवं उपभोक्ता


आइए संबद्ध विपणन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए इन तीनों पक्षों द्वारा साझा किए गए जटिल संबंधों को देखें। 


एक विक्रेता और उत्पाद डेवलपर्स 

विक्रेता, चाहे एकल उद्यमी हो या बड़े पैमाने की कंपनी, एक विक्रेता या व्यापारी, किसी उत्पाद का निर्माता या खुदरा विक्रेता होता है जिसके पास बेचने के लिए एक वस्तु होती है। उत्पाद एक मूर्त वस्तु हो सकता है जैसे कि घरेलू उत्पाद या कोई सेवा जैसे मेकअप

ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है, विक्रेता को मार्केटिंग से जुड़ने के लिए बाध्यता की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, वे एक विज्ञापनदाता हो सकते हैं और सहबद्ध विपणन से जुड़े राजस्व बंटवारे को भी अर्जित कर सकते हैं।

विक्रेता एक ऑनलाइन विक्रेता हो सकता है जिसने ड्रॉपशीपिंग सेवा शुरू की हो और एक ऐसे बाजार तक अपनी पहुंच बढ़ाना चाहता है जो अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सशुल्क संबद्ध वेबसाइटों के माध्यम से वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। विक्रेता एक सास व्यवसाय भी हो सकता है जो अपने विपणन कार्यक्रमों का विज्ञापन करने के लिए सहयोगियों का उपयोग करता है।


प्रकाशक या संबद्ध विपणन

एक प्रकाशक भी कहा जाता है, एक सहयोगी एक व्यक्ति या कंपनी हो सकता है जो विक्रेता के उत्पाद को इस तरह से बढ़ावा देता है जो संभावित खरीदारों के लिए अपील करता है। यह Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi 2022, आपको सिखाएगा कि आप ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बना सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि एफिलिएट लोगों को यह समझाने की उम्मीद में उत्पाद का विपणन करता है कि यह उनके लिए सार्थक या फायदेमंद है और ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए राजी करता है। यदि खरीदार उत्पाद खरीदने का फैसला करता है तो सहयोगी को कुछ कमाई का भुगतान किया जाएगा।

उनके पास आम तौर पर एक विशेष बाजार होता है, जिस पर वे अपना विज्ञापन केंद्रित करते हैं, और वे आम तौर पर विशेष समूह की प्राथमिकताओं पर टिके रहते हैं। यह एक व्यक्तिगत ब्रांड या खंड बनाता है जो सहयोगी को उन ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है जिनके प्रचार पर कार्रवाई करने का निर्णय लेने की अधिक संभावना होती है।

उपभोक्ता 

बेशक, इस संबद्ध मॉडल के कार्य करने के लिए बिक्री होनी चाहिए और ग्राहक या उपभोक्ता वह व्यक्ति होता है जो उन्हें घटित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

एक सहयोगी उत्पाद या सेवा को एक उपयुक्त चैनल के माध्यम से आम जनता के लिए विपणन करेगा, जो वस्तु या सेवा का उपयोग कर रहा है, जैसे ब्लॉगिंग सोशल मीडिया, सोशल मीडिया या यूट्यूब वीडियो और यदि खरीदार को पता चलता है कि उत्पाद फायदेमंद या फायदेमंद है उनके लिए, वे संबद्ध लिंक का उपयोग कर सकते हैं और फिर विक्रेता की साइट पर चेकआउट करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यदि ग्राहक उत्पाद को खरीदने का निर्णय लेता है, तो संबद्ध को प्राप्त राजस्व की राशि अर्जित होगी याद रखें कि ग्राहक को पता होना चाहिए कि आप एक सहयोगी हैं जो बिक्री का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं।

संघीय व्यापार आयोग के अनुसार, एक संबद्ध बाजारिया को खुदरा कंपनी के साथ अपने संबंधों का स्पष्ट और स्पष्ट रूप से खुलासा करना आवश्यक है, और ग्राहकों को यह तय करने का विकल्प देना चाहिए कि वे आपके समर्थन को क्या महत्व देते हैं।

एक अस्वीकरण जो पढ़ता है "इस प्रस्तुति के लिए मैं जिन उत्पादों का उपयोग करूंगा, उन्हें कंपनी एक्स द्वारा प्रदान किया गया था आपके दर्शकों को प्रासंगिक जानकारी प्रदान करता है और उन्हें एक सहयोगी के माध्यम से उत्पाद खरीदना है या नहीं, इस बारे में एक सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है।


विभिन्न प्रकार के Affiliate Marketing

यह आमतौर पर स्पष्ट नहीं है कि क्या एक संबद्ध बाज़ारिया वास्तव में उस उत्पाद का उपयोग करता है जिसका वे विज्ञापन कर रहे हैं या यदि वे लाभ कमाने की कोशिश कर रहे हैं कभी-कभी, यह किसी भी तरह से ग्राहक के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकता है। जैसा कि आहार या त्वचा देखभाल उत्पादों के मामले में होता है, उपभोक्ता संबद्ध व्यवसाय के बारे में तब तक आश्वस्त नहीं हो सकते जब तक कि वे यह साबित नहीं कर देते कि उन्होंने उत्पाद की जाँच और सत्यापन कर लिया है।

2009 में प्रसिद्ध विपणन विशेषज्ञ पैट फ्लिन ने संबद्ध विपणन को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया. जुड़ा नहीं, अनासक्त और शामिल। यह संबद्ध विपणक को अलग करने के लिए था जो एक विशिष्ट वस्तु से बचे हैं जो नहीं हैं। सबसे प्रभावी मार्ग खोजने में सहायता के लिए यह आलेख प्रत्येक अनुभाग पर जाएगा।


अनासक्त संबद्ध विपणन

व्यवसाय के मॉडल में जो असंबद्ध है, संबद्ध बाज़ारिया किसी भी उत्पाद या सेवाओं से बचा नहीं है जिसे वे बेच रहे हैं। उन्हें उत्पाद या सेवा के विशिष्ट क्षेत्र में कोई ज्ञान या विशेषज्ञता नहीं है, और वे इसके उपयोग के संबंध में कोई दावा नहीं कर सकते हैं।


सामान्य तौर पर, एक सहयोगी जो उनके साथ संबंध नहीं रखता है, वह संबद्ध लिंक का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पीपीसी (पे-पर-क्लिक) अभियान चला सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उपयोगकर्ता इसे क्लिक करें और स्वतंत्र रूप से खरीदारी करें।


हालांकि बिना किसी टाई के संबद्ध विपणन इसकी गैर-प्रतिबद्धता के कारण आकर्षक हो सकता है, यह आमतौर पर उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो उत्पाद या ग्राहक संबंधों में निवेश किए बिना पैसा कमाना चाहते हैं।


संबंधित संबद्ध विपणन


संबद्ध और अनासक्त संबद्ध विपणन के बीच एक अच्छा समझौता वे हैं जो किसी भी उत्पाद का आवश्यक रूप से उपयोग नहीं करते हैं लेकिन फिर भी आला के दर्शकों से जुड़े होते हैं। वे आमतौर पर आला के भीतर किसी प्रकार का प्रभाव रखते हैं, और एक वफादार अनुयायी होते हैं और इसलिए कुछ विश्वसनीयता प्रदान कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, आप कपड़ों के उस ब्रांड का प्रचार कर रहे हैं जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना है और आप कपड़ों के बारे में एक ऑनलाइन ब्लॉग और YouTube चैनल के माध्यम से दर्शकों से जुड़ने में सक्षम हैं। इस परिदृश्य में, आप ब्राड से जुड़े एक संबद्ध बाजारिया है। एफिलिएट्स के माध्यम से मार्केटिंग का लाभ यह है कि एफिलिएट ट्रैफिक उत्पन्न करने के लिए जान से लैस है, लेकिन वे एक दोषपूर्ण उत्पाद या सेवाओं की पेशकश करके एक गलती में पड़ सकते हैं यदि उन्हें पहले इसका परीक्षण करने का अवसर नहीं मिला है और उनका विश्वास खो सकता है ।


शामिल संबद्ध विपणन

नाम का तात्पर्य है कि यह एक संबद्ध संबद्ध विपणन है, जो उन सहयोगियों को संदर्भित करता है जो उस सेवा या उत्पाद के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं जिसका वे विज्ञापन कर रहे हैं। सहबद्ध ने अपने दम पर उत्पाद का परीक्षण किया है, यह मानता है कि यह संतुष्टि देगा और इसकी प्रभावशीलता के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।


प्रति क्लिक भुगतान प्रणाली पर पूरी तरह निर्भर होने के बजाय, सक्रिय सहबद्ध विपणक अपने विपणन अभियानों के लिए उत्पाद का उपयोग करने के अपने स्वयं के अनुभवों पर भरोसा कर रहे हैं और उनके ग्राहक सूचना के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में उन पर भरोसा कर सकते हैं।


स्वाभाविक रूप से, इस तरह के सहबद्ध विपणन में विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन यह बाद में अधिक लाभ प्रदान करेगा।


Affiliate Marketers भुगतान कैसे करते हैं?


एक बार जब आप इस Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi 2022 के लिए नामांकन कर लेते हैं, तो आप इसके बारे में जानेंगे, उत्पादों को बेचे बिना आय अर्जित करने का एक सस्ता और त्वरित तरीका Affiliate Marketing ऑनलाइन कमाई बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए एक निर्विवाद अपील है। क्या होता है जब संबद्धों को विक्रेता और ग्राहक को लिंक करने के बाद भुगतान किया जाता है?

उत्तर जटिल हो सकता है।

क्लिकबैक प्राप्त करने के लिए खरीदार को उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप जिस प्रोग्राम का उपयोग करना चुनते हैं, वह विक्रेता की बिक्री में सहयोगी के योगदान का निर्धारण एक अलग तरीके से करेगा।

सहबद्धों को विभिन्न तरीकों से मुआवजा दिया जा सकता है:


प्रति बिक्री, प्रति खरीद भुगतान


यह सहबद्ध विपणन का मानक मॉडल है। विक्रेता उस लागत के एक हिस्से के साथ संबद्ध को पुरस्कृत करता है जिस पर खरीदार द्वारा संबद्ध विपणन के माध्यम से उत्पाद खरीदने का निर्णय लेने के बाद वे आइटम का विपणन करते हैं। सहबद्ध को एक निवेशक को उस वस्तु को खरीदने के लिए राजी करना चाहिए जिससे वे संबद्ध हैं, इससे पहले कि वे मुआवजा प्राप्त कर सकें।


प्रति लीड भुगतान 

एक अधिक जटिल प्रणाली, सहबद्ध विपणन के लिए भुगतान प्रति लीड कार्यक्रम सहयोगियों को उनके द्वारा उत्पन्न लीड की संख्या से भुगतान करता है। सहबद्ध को यह विश्वास दिलाना होगा कि उपभोक्ता को विक्रेता की साइट पर जाना है और वे जो करना चाहते हैं उसे पूरा करना है, जो किसी पूछताछ का उत्तर देने या किसी आइटम को आज़माने के अवसर के लिए पंजीकरण करने, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने या फ़ाइलों या सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए हो सकता है।


प्रति क्लिक भुगतान 

सहबद्ध विपणन लोगों को वेबसाइटों पर ले जाने और ग्राहकों को क्लिक करने और कार्य करने के लिए मनाने की कोशिश करने के बारे में है। सहबद्ध विपणन का विचार एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) के आसपास केंद्रित होना आश्चर्यजनक नहीं है। बाज़ार

हालाँकि, यह तथ्य भी कि ऑर्गेनिक ट्रैफिक महंगा नहीं है, SEO केवल इस प्रतिस्पर्धी में संबद्ध विपणक को बनाए नहीं रख सकता है। यही कारण है कि कई सहबद्ध विपणक पीपीसी का उपयोग करते हैं।

पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) कार्यक्रमों का उद्देश्य ग्राहकों को उनकी साइट से खुदरा विक्रेता की साइट पर पुनर्निर्देशित करने के लिए संबद्ध को प्रोत्साहित करना है। सहबद्ध को उपयोगकर्ता के साथ इस तरह से संबंध स्थापित करने की आवश्यकता होती है जिससे वे उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट से व्यापारी की वेबसाइट पर स्थानांतरित कर सकें। सहबद्ध को भुगतान किया गया कमीशन उनकी वेबसाइट पर यातायात में वृद्धि पर निर्भर करता है।


पीपीसी में दो अवधारणाएं आम हैं:


सीपीए (मूल्य प्रति-अधिग्रहण): इस मॉडल के साथ संबद्ध को हर बार विक्रेता या खुदरा विक्रेता द्वारा लीड प्राप्त करने पर भुगतान किया जाता है, जो तब होता है जब एक संबद्ध लिंक ग्राहक को व्यापारी के ऑनलाइन स्टोर पर ले जाता है और वे एक कार्रवाई करते हैं, जैसे सदस्यता लेना एक ईमेल सूची में या 'हमसे संपर्क करें फ़ॉर्म भरना


ईपीसी (आय-प्रति-क्लिक): यह खुदरा विक्रेता के संबद्ध कार्यक्रम में सभी सहयोगियों के लिए प्रति 100 क्लिक की औसत आय का माप है। प्रति इंस्टॉल भुगतान करें।


इस प्रकार की प्रणाली में, सहबद्ध को हर बार भुगतान किया जाता है जब वे उपयोगकर्ताओं को व्यापारी की वेबसाइट पर निर्देशित करते हैं। फिर वे उस उत्पाद को स्थापित करते हैं जो आम तौर पर एक मोबाइल एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर होता है।


यदि कोई रिटेलर किसी संबद्ध प्रोग्राम के माध्यम से किए गए प्रत्येक इंस्टॉलेशन के लिए $0.10 ऑफर सबमिट करने की योजना बनाता है, और प्रोग्राम 1,000 इंस्टॉलेशन का उत्पादन करता है, तो रिटेलर को भुगतान करना होगा (S0.10 प्रत्येक 1,000) जो $100 के बराबर है।


Affiliate Marketer बनने का कारण क्या है?

निष्क्रिय आय। यद्यपि प्रत्येक नियमित नौकरी के लिए आपको पैसा कमाने की आवश्यकता होगी, सहबद्ध विपणन आपको सोते समय भी पैसा कमाने देता है। यदि आप किसी विज्ञापन के दौरान काफी समय व्यतीत करते हैं, तो उपभोक्ताओं द्वारा अगले कुछ हफ्तों या दिनों में सामान खरीदने में आपको एक स्थिर माय प्राप्त होगी।


यह राशि जो आप अपने प्रयासों से तब तक अर्जित करते हैं जब तक आप काम पूरा नहीं कर लेते। जबकि आप अपने कंप्यूटर पर नहीं है, मार्केटिंग में आपकी विशेषता आपको एक स्थिर आय अर्जित करेगी।


कोई ग्राहक सहायता नहीं

वस्तुओं या सेवाओं के व्यवसायों और विक्रेताओं को अपने ग्राहकों का ध्यान रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे खरीदी गई वस्तु से संतुष्ट है।


Affiliate Marketing की संरचना के कारण, आपको सेवा की गुणवत्ता या ग्राहक की संतुष्टि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। Affiliate Marketing कंपनी की मुख्य भूमिका खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ना है। खरीदार द्वारा लेन-देन के लिए भुगतान प्राप्त करने के बाद विक्रेता उपभोक्ताओं की किसी भी शिकायत का ध्यान रखता है।


आप घर बैठे अपनी सुविधा से काम कर सकते हैं।

यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें घर से काम करने में मजा नहीं आता है, और आपको काम पर जाना पसंद नहीं है तो एक संबद्ध प्रोग्राम इसका सही समाधान है। यह आपको अपने घर के निजी दायरे में काम करते हुए उद्यमियों द्वारा बनाए गए उत्पादों के माध्यम से अभियान शुरू करने और पैसा कमाने की अनुमति देता है। यह यह काम है जिसे आप बिना कपड़े पहने कर सकते हैं।


आज अपने क्या सीखा

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना Amazon Affiliate Marketing Course Tutorial Hindi के बारे मे। आशा है आपको कुछ वैल्यू ज़रूर मिली होगी। धन्यवाद

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