Form 60 Kya Hai | फॉर्म 60 क्या है

नमस्कार दोस्तो,
आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Form 60 kya hai. जब आप किसी बैंक में खाता खुलवाने गए होंगे, बैंक से लेनदेन करते होंगे, किसी लोन के लिए अप्लाई किया होगा, किसी लोन के लिए गारंटी दी होगी या किसी अन्य जगह आपने फॉर्म 60 के बारे में सुना ही होगा. फॉर्म 60 एक ऐसा फॉर्म या घोषणा पत्र है जो हमें कई सुविधाए प्रदान करता है. तो चलिए जानते है फॉर्म 60 क्या है एवं उनसे जुड़ी अन्य जानकारी.
Form 60 Kya Hai

    Form 60 Kya Hai | फॉर्म 60 क्या है

    फॉर्म 60 पैन कार्ड न होने की स्थिति में उसका विकल्प है. यह एक प्रकार की घोषणा है जिसमें आवेदक को अपना विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिसमें नाम, पता एवं अन्य जानकारियाँ शामिल होती है. फॉर्म 60 पैन कार्ड को आयकर अधिनियम 1962 की धारा 114बी के तहत बैंकिंग क्षेत्र में कानूनी वैधता के रूप में माना जाता है. इसके अलावा जो आवेदक है उसे पैन कार्ड न होने का कारण भी बताना पड़ता है.

    भारत सरकार ने लगभग 2005 से घोषणा की थी कि भारत के सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक होगा. यदि आप किसी प्रकार की इनकम कर रहे है या किसी प्रकार की वित्तीय लेन देन कर रहे है तो पैन कार्ड होना आवश्यक है. लेकिन किसी कारणवश पैन कार्ड न होने की स्थिति में पैन कार्ड के विकल्प के रूप में फॉर्म 60 उपयोग में लिया जाता है. लेकिन यह सिर्फ कुछ समय के लिए वैध होता है, इसलिए पैन कार्ड बनाना mandatory है.

    फॉर्म 60 की वैधता कितनी होती है?

    फॉर्म 60 की वैधता उस वित्तीय वर्ष के लास्ट से छह साल के लिए वैध होती है जिसमें किसी व्यक्ति द्वारा लेनदेन/transaction किया गया था.

    फॉर्म 60 भरने के लिए आवश्यक documents एवं जानकारी क्या है?

    • व्यक्ति का पूरा नाम
    • जन्म दिनांक 
    • निवास पता
    • मोबाइल नंबर
    • राशन कार्ड, पासपोर्ट
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • लेन-देन राशि एवं उसकी तारीख 
    • आधार कार्ड
    • यदि पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो उसका acknowledgment नंबर
    • आय 
    • हस्ताक्षर एवं स्थान 
    • किसी संस्था द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र
    • आवासीय पता दिखाने वाले बिजली बिल की प्रति

    Form 60 कैसे डाउनलोड करें?

    फॉर्म 60 डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे और आपको फॉर्म 60 pdf के रूप में डाउनलोड हो जाएगा.

    Download



    फॉर्म 60 और फॉर्म 16 में अंतर

    ये दोनों एक दुसरे से बिल्कुल अलग हैं. फॉर्म 60 पैन कार्ड के विकल्प के रूप में काम आता है एवं फॉर्म 16 आपके नियोक्ता द्वारा जारी किया जाता है जो आपकी आय के हिस्से आदि को कवर करता है.

    फॉर्म 60 में गलत जानकारी देने के परिणाम


    फॉर्म 60 में गलत जानकारी देने या गलत हस्ताक्षर करने से पहले दस बार सोचे क्यूंकि अगर आप गलत जानकारी प्रदान करते है तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है एवं सज़ा भी हो सकती है.

    किसी कारण से या जान कर भी गलत जानकारी प्रदान करते है तो जुर्माने के साथ तीन महीने से लेकर दो साल तक की सज़ा भी हो सकती है. यदि शामिल राशि 25 लाख रुपये से ज्यादा है, तो झूठी घोषणा करने जैसी स्थिति में छह महीने से सात साल तक की कैद और जुर्माना लगाया जा सकता है.

    क्या नाबालिक फॉर्म 60 भर सकता है?

    आयकर अधिनियम 1961 का अधिनियम 114बी स्पष्ट रूप से अनुमति देता है की, यदि कोई नाबालिग की कोई योग्य आय नहीं है, तो नाबालिग अपने पिता, माता या अभिभावक के पैन को attach कर सकते है.

    FAQ'S

    1. क्या फॉर्म 60 ज़रूरी है?
    Ans. अगर अपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फॉर्म 60 ज़रूरी है.
    2. मुझे फॉर्म 60 कैसे मिलेगा?
    Ans. फॉर्म 60 के लिए आपको उपर डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा और आपको फॉर्म 60 पीडीऍफ़ के रूप में मिल जाएगा.
    3. बैंक खाता खोलने के लिए फॉर्म 60 आवश्यक है?
    Ans. पैन कार्ड न होने की स्थिति में फॉर्म 60 की ज़रूरत आपको आवश्यक ही पड़ेगी.

    आज आपने क्या सिखा


    आज के इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जाना फॉर्म 60 क्या है एवं फॉर्म 60 से जुडी अन्य जानकारी. आशा है हमारे इस प्रयास से आपको कुछ वैल्यू ज़रूर मिली होगी. अगर form 60 को डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे आपकी समस्या का समाधान अवश्य किया जाएगा. धन्यवाद

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